Prime Movers

  • Reduce your Logistics Cost 3 to 30 %

  • Always use Efficient Freelancer for Best Result 

  • Priority for Containerization

  • Free Transit Insurance 

  • Co Working Warehouses Available with All Important Feature 

  • Online Packers Movers Billing Data Available for your Every Relocation

  • Regular Updated For Government Upgrading Taxation

  • and Other Important Facilities for Your Budget Efficiency

  • Oncost Premium Services for Genuine Clients

  • Regular work and Research for Best User Experience 

  • and more to make your opinion important ……

33027123 433393640406444 5642397729024901120 n

कैसे पहचाने किसी धोखेबाज़ पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी को

पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी ? कहीं आपका कीमती सामान किन्ही  ग़लत हाथों मे तो नहीं  , कहीं आप भी धोखे का शिकार तो नहीं बन रहें । क्या आप भी जानना चाहते हैं की कैसे खुद को धोखे से बचाए तो पढे हमारे इस लेख को और जाने की कैसे रखें खुद को सुरक्शित

जब भी आप किसी व्यावसायिक पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी को अपने लिए चुने तो अत्यंत सावधान रहें क्यूंकी कई बार ये कंपनियाँ  आपको असंतुष्ट भी कर सकती है और कई बार तो आपको धोखा भी दे सकती हैं । कई बार सस्ती सेवाओं के बदले आपको भरी बिल चुकाना पड़ सकता है । मैंने ऐसे कई केस पढे हैं आइये कुछ की चर्चा करते हैं ।

एक व्यक्ति जिस का नाम अविनाश था एक बड़ी कंपनी मे काम करता था उसका स्थानांतरण हैदराबाद से दिल्ली हो गया तो अपने सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक लाने के लिए उसने एक बहुत ही प्रसिद्ध पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी का सहारा लिया कंपनी ने उसे पूरे सामान को सही सलामत भेजने का आश्वाशन भी दिया और जब उसने बीमे की बात की तो उन्होने यह कह कर बात टाल दी की एक दो दिन मे रसीद दे देंगे पर कई दिन बाद भी न तो उसका सामान पहुंचा और न ही रसीद बार बार मांगने पर सामान तो मिला पर टूटा हुआ और बहुत ही बेकार हाल मे  । अब क्यूंकी उसके पास रसीद भी नहीं थी तो वो एकदम लाचार हो चुका था । कई बार कंपनी के दफ्तर के चक्कर काटने पर भी उसे कुछ हाथ न लगा हार कर वो निराश होकर अपनी गलती पर पछता कर रह गया क्यूंकी उसने स्वयं ही कंपनी की सही छान बीन नहीं की थी और न ही कोई कागजी कार्यवाही की थी । इसलिए अब उसके पास हाथ मलने के अलावा और कोई चारा नहीं था ।

पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी

इस प्रकार के कई केस आपको अपने आस – पास देखने को मिल जाएंगे क्यूंकी हमारे देश मे कई कंपनियाँ है जो इस प्रकार के  अपराधो मे लिप्त हैं । अब ये आपकी समझदारी है की किसी भी पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी पर भरोसा करने से पहले आप उसकी पूरी जांच कर लें ।

इसके साथ ही हम यहाँ आपको कुछ बिन्दु बता रहें हैं जो की आपको धोखे से बचाने मे कारगर हो सकते हैं ।

अगर बहुत ही कम पैसो मे आपको बहुत अधिक सुविधा देने की बात की जाये :-

पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी

अगर आप जिस कंपनी के साथ डील कर रहे हैं वो बहुत ही कम पैसो मे आपको बहुत अधिक सुविधाएं दे रही हो तो उस पर भरोसा करने से पहले दो बार सोचे क्यूकी कई बार ऐसी कंपनिया आपको धोखा दे सकती हैं आप सबसे पहले ये देखें की कंपनी सही है या नहीं सिर्फ कम दाम सुनकर खुश  न हो जाए उसके बारे मे दूसरे ग्राहकों के रिवियू भी जाने और सही जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करें । चाहें तो गूगल पर भी सर्च करके देख सकते हैं ।

विभिन्न सर्च इंजिन पर पैसे देकर अपनी लिस्टिंग करवाना और झूठे रिवियू लिखवाना  :-

पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी

कई पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी तो इंटरनेट की वैबसाइट जैसे justdial. Com ,msn.com आदि पर झूठी या पेड लिस्टिंग भी दिखती हैं उनके पास कोई भी xyz.com करके नाम हो सकता है और वो गूगल और अन्य सर्च इंजिन पर पैसे देकर अपनी लिस्टिंग बड़वाती हैं ताकि अधिक से अधिक लोग उनकी और आकर्षित हो और उनकी साइट पर आकार उनको सर्च करें । इसलिए जब किसी भी कंपनी की लिस्टिंग देखें तो ध्यान मे रखें की कहीं आप किसी धोखे का शिकार न हो जाएँ ।

आकर्षक वैबसाइट :-

आजकल हर कंपनी की वैबसाइट होती हैं और लोग उनकी जानकारी देखने के लिए उन वैबसाइट को चेक करते हैं । इसीआ  बात को दिमाग मे रखकर आजकल कई धोखेबाज़ कमनियाँ बड़ी बड़ी कंपनियो की वैबसाइट से मिलती जुलती और कई बार उनसे भी आकर्षक वैबसाइट बनाती हैं । और उनसे मिलता जुलता नाम भी रखती हैं जैसे अगर बड़ी कंपनी का नाम xyz.com  है तो वो अपनी वैबसाइट का नाम  xyzs .com  या     x –y- z.com रख सकते हैं और कई बार जानकारी के अभाव मे या जल्दबाज़ी मे आप सही की जगह गलत साइट का चुनाव कर सकते है  और धोखे का शिकार हो सकते हैं । इस प्रकार के केसों मे तो अपराधी को पकड़ना भी अत्यंत ही कठिन होता है ।

झूठी ब्रांड एसोसिएशन

ऐसी कंपनियां हैं जो खुद को लोकप्रिय ब्रांडों से संबंधित बताती हैं वे सभी प्रकार के झूठे दावे करते हैं कि वे एक प्रसिद्ध ब्रांड की सहायक कंपनी है जो साल से  काम कर रहा है और उनके पास  पहले से ही एक मजबूत ग्राहक आधार है इस तरह की कंपनियाँ न केवल उस ब्रांड कंपनी के संभावित ग्राहकों को आकर्षित करती हैं बल्कि उनके समग्र ब्रांड मूल्य और सम्मान  को भी ठेस पहुंचाती हैं इसलिए अत्यंत आवश्यक है की आप सही जानकारी इकठ्ठा करें

झूठे दस्तावेज़ :-

पेकर्स एंड मूवर्स कंपनी

इन कंपनियों के पास सभी प्रकार के झूठे दस्तावेज़ भी होते हैं जैसे आई कार्ड , विजिटिंग कार्ड , इश्तेहार आदि जिन दस्तावेज़  देखकर कोई भी आसानी से धोखा खा जाए यहाँ तक की कई खुद को बहुत समझदार मानने वाले व्यक्ति भी धोखा खा जाते हैं । क्यूंकी यह दस्तावेज  असली की हूबहू कॉपी होते हैं ।

अब प्रश्न उठता है की फिर हम असली और नकली की पहचान कैसे करें और किस पर भरोसा करें अपने कीमती सामान को ऐसे ही किसी के हाथों मे कैसे दे दें । तो इसके लिए आप किसी ऐसी वैबसाइट का चयन करें जहां आपको अपने शहर मे मौजूद सभी अधिकरत पेकर्स एंड मूवर्स की जानकारी मिल जाए ताकि आप उन सभी मे से अपने लिए उचित पेकर्स एंड मूवर्स का चयन कर सकें । उस वैबसाइट पर आपको अपने शहर मे मौजूद सभी पेकर्स एंड मूवर्स की सूची नाम ,पते और पोने नंबर के साथ मिल जाती है आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी कंपनी का चुनाव कर सकते हैं  वो भी अपने बजट मे । और आप को धोखा खाने का डर भी नहीं रेहता । तो बस हजारो साइट ढूँढना छोड़िए और किसी सही वैबसाइट का चयन कीजिये जो आपको सही राह और सही व्यक्ति तक पहुंचा सके ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Share via
Copy link